Thursday, September 10, 2020

29 सितंबर से 12 नवंबर तक सेना बहाली के लिए भराया जाएगा ऑनलाइन फॉर्म

मुजफ्फरपुर सेना बहाली रैली के लिए 29 सितंबर से 12 नवंबर तक सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन फॉर्म भरा या जाएगा वही 13 नवंबर के बाद सेना की वेबसाइट से ही एडमिट कार्ड भी उपलब्ध होगा। इसे ब्लैक एंड वाइट और लेजर प्रिंटर से पेंट कराना होगा। इस संबंध में मुजफ्फरपुर के चक्कर मैदान स्थित सेना भर्ती बोर्ड के निर्देशक कर्नल एमएमएस मनहास ने अधिसूचना जारी की है उन्होंने बताया है की 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक मुजफ्फरपुर चक्कर मैदान में सेना की बहाली होगी।
यह बहाली सिर्फ पुरुष श्रेणी में होगी। इसमें सैनिक सामान्य ड्यूटी/सैनिक तकनीकी/सैनिक तकनीकी नर्सिंग सहायक/नर्सिंग सहायक वेटनरी, सैनिक क्लर्क, स्टोर कीपर तकनीकी सैनिक ट्रेडमैन (10वीं व 8वीं) के लिए बहाली होगी। सभी श्रेणी के लिए अलग-अलग आयुष तय की गई है। सोल्जर सामान्य ड्यूटी के लिए साडे 17 वर्ष से लेकर 21 वर्ष आयु के युवा का आवेदन भर सकते हैं और इस श्रेणी में साडे 17 वर्ष से लेकर 23 वर्ष आयु के युवक आवेदन करेंगे।
आधार कार्ड: अधिसूचना के मुताबिक तत्काल सेवा वाला, आवासीय/अधिवास प्रमाणपत्र, मुखिया द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र और अविवाहित प्रमाण पत्र मान्य नहीं होंगे। आदिवासी अभ्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र जिलाधिकारी के द्वारा हस्ताक्षरित होना अनिवार्य है। भर्ती अभ्यार्थियों के पास अपना अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है
- सोल्जर जीडी पद के लिए अभ्यर्थियों को दसवीं में कम से कम 45% अंको के पास होना चाहिए सभी विषय में कम से कम 33% अंक हो
- सोल्जर क्लर्क पद के लिए 12 वीं 60% अंकों से पास अभ्यार्थियों को मौका मिलेगा सभी विषय में कम से कम 50% अंक हो
- सोल्जर टेक्निकल पद के लिए 12वीं फिजिक्स केमेस्ट्री और मैथ 50% अंको से पास हो हर विषय में कम से कम 40% अंक हो
- सोल्जर नर्सिंग सहायक पद के लिए 12वीं फिजिक्स केमेस्ट्री और बायोलॉजी 50% अंकों से पास हुआ और सभी विषय में कम से कम 40% अंक हो
- सोल्जर ट्रेड्समैन के लिए आठवीं और दसवीं पास अभ्यार्थियों को मौका मिलेगा
- सिपाही फरमा पद के लिए 12वीं पास अभ्यार्थी जो बी फार्मा 55% अंक से रजिस्टर्ड राज्य सरकार की संस्था से पास हो इसके अलावा बी फार्मा 50% अंकों से पास अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा।
कौन सा ट्रेड के लिए कितना हाइट जरूरी है।
सोल्जर जीडी,सोल्जर टेक्निकल,सोल्जर नर्सिंग सहायक,सोल्जर ट्रेडमैन और सिपाही फार्मा के लिए हाइट कम से कम 169 सेंटीमीटर होना जरूरी है वही सोल्जर क्लर्क और स्टोर कीपर के लिए 162 सेंटीमीटर हाइट निर्धारित की गई है अभ्यर्थियों का चेस्ट 77-82 सेंटीमीटर और वेट कम से कम 50 किलो हो ।

No comments:

Post a Comment